PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA

PMJDY ( PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA )

प्रधानमंत्री जन धन योजना

 PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA



PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA (PMJDY), दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन Financial inclusion पहलुओ  में से एक है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से की थी। 28 अगस्त को कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए, प्रधान मंत्री ने इस अवसर को एक दुष्चक्र से गरीबों की मुक्ति का जश्न मनाने के लिए एक उत्सव के रूप में बखान  किया था। श्री नरेन्द्र मोदी ने प्राचीन संस्कृत श्लोक:  “सुखस्य मूलम् धर्म, धर्मस्य मूलम् अर्थ, अर्थस्य मूलम् राजम्”  का उल्लेख किया था – जो आर्थिक गतिविधियों में लोगों को शामिल करने के लिए राज्य पर दबाव डालता है। ” सरकार ने इस जिम्मेदारी को स्वीकार कर लिया है,” प्रधान मंत्री ने कहा और सरकार ने रिकॉर्ड समय में अपना वादा पूरा किया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री जन धन योजना वित्तीय समावेशन पर एक राष्ट्रीय मिशन कार्यक्रम  है जिसमें व्यापक वित्तीय समावेशन लाने और देश के सभी घरों में बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण है। यह योजना बुनियादी बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आधारित ऋण की आवश्यकता, प्रेषण सुविधा, बीमा और पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करती है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत प्राप्त उपलब्धियों को भी मान्यता दी है। इसने प्रमाणित किया है कि “वित्तीय समावेशन अभियान के हिस्से के रूप में एक सप्ताह में खोले गए अधिकांश बैंक खाते 18,096,130 (अठारह करोड़ छियानबे  हजार  एक सौ तीस ) हैं और यह वित्तीय सेवा विभाग, भारत सरकार द्वारा प्राप्त किया गया है।



प्रधानमंत्री जन धन योजना के उद्देश्य स्थापना 

26 जनवरी, 2015 तक देश में 7.5 करोड़ खुले हुए परिवारों के लिए बैंक खाते खोलने के मूल लक्ष्य के विरुद्ध, बैंकों ने 10,000 करोड़ से अधिक जमा के साथ 21.06 करोड़ परिवारों का सर्वेक्षण करने के बाद 31 जनवरी 2015 को पहले ही 12.54 करोड़ खाते खोले हैं। देश में 21.02 करोड़ परिवारों का सर्वेक्षण करने के बाद लक्ष्य निर्धारित किया गया था। आज, लगभग 100% का कवरेज हासिल किया गया है। खोले गए खातों में से, 60% ग्रामीण क्षेत्रों में और 40% शहरी क्षेत्रों में हैं। महिला खाताधारकों की हिस्सेदारी लगभग 51% है।

लाभ

प्रधानमंत्री जन धन योजना PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA  हर घर, वित्तीय साक्षरता, और क्रेडिट, बीमा और पेंशन सुविधा तक कम से कम एक बुनियादी बैंकिंग खाते के साथ बैंकिंग सुविधाओं के लिए सार्वभौमिक पहुंच के लिए एक मंच प्रदान करती है। इसमें शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र शामिल हैं और खाता खोलने वालों को स्वदेशी डेबिट कार्ड (RuPay कार्ड) मिलेगा।

PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA

बैंकिंग सिस्टम

शून्य बैलेंस पर किसी भी बैंक शाखा या बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट (बैंक मित्र) आउटलेट में खाता खोला जा सकता है। प्रत्येक बैंक खाता बैंकों के कोर बैंकिंग सिस्टम (CBS) पर है। यहां तक ​​कि बेसिक फीचर फोन पर उपलब्ध यूएसएसडी सुविधा का उपयोग करने वाले मोबाइल बैंकिंग का भी समर्थन किया जा रहा है। PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA देश भर में कॉल सेंटर और टोल फ्री नंबर की सुविधा उपलब्ध कराता   है  दुर्घटना बीमा के साथ एक डेबिट कार्ड के साथ बुनियादी बैंकिंग खाते प्रदान करके सभी के लिए वित्तीय समावेशन का उद्देश्य लाता है।

मुख्य विशेषता

PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA  की मुख्य विशेषताओं में  आधार-लिंक्ड खातों के लिए 5,000 ओवरड्राफ्ट सुविधा और इनबिल्ट रुपये के साथ RuPay डेबिट कार्ड। 1 लाख दुर्घटना बीमा कवर इसके अलावा, 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोले गए खातों के लिए, पात्र लाभार्थियों को 30,000 रुपये का जीवन बीमा कवर उपलब्ध है। प्रधानमंत्री जन धन योजना की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि 6 महीने तक सक्रिय रहने के बाद, खाताधारक 5,000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट के लिए पात्र हो जाएगा।




Read more

3 thoughts on “PMJDY ( PRADHANMANTRI JAN DHAN YOJNA )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Please share